03 October, 2016

अक्टूबर में जन्में व्यक्ति

Born in October


नमस्ते दोस्तों,

आज मैं आपके सामने अक्टूबर में जन्मे कुछ विशेष व्यक्तियों का जन्मदिन लेकर आया हूँ । जैसा की आप जानते ही है जन्मदिन एक विशेष दिन होता है उस व्यक्ति और उनके चाहने वालों के लिए । आप भी इनमें से शायद कई को पसंद करते होंगें और उनका जन्मदिन अवश्य जानना चाहते होंगें । हो सकता है इनमें कुछ नाम छूट जाये, फिर भी आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आएगी -

2 अक्टूबर 

महात्मा गाँधी, राष्ट्रीय आंदोलन के नेता, इनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था । इन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए सत्य और अहिंसा का मार्ग अपनाया । इन्होंने कई आंदोलन जैसे चंपारण और खेड़ा में सत्याग्रह आंदोलन, असहयोग आंदोलन, नमक सत्याग्रह (डांडी मार्च ), भारत छोड़ो आंदोलन आदि आंदोलन चलाये । इन्होंने स्वदेशी अपनाओं, करो या मरो आदि नारे दिए । 

लाल बहादुर शास्त्री, स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता, इनका जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय, उत्तर प्रदेश में हुआ था । ये भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने । इन्होंने जय जवान- जय किसान का नारा दिया । शास्त्री जी को उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिए याद किया जाता है । मरणोपरान्त सन 1966 को इन्हें भारत रत्न से नवाजा गया । 

4 अक्टूबर - सोहा अली खान, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत । 

6 अक्टूबर - विनोद खन्ना, कलाकार: अभिनेता, फिल्म जगत । 

7 अक्टूबर - ज़हीर खान, खिलाडी: क्रिकेट । 

8 अक्टूबर - मिल्खा सिंह, खिलाडी: धावक । 

10 अक्टूबर 

रेखा, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत । 

आर. के. नारायण, लेखक, रासीपुरम कृष्णस्वामी एय्यर नारायण स्वामी का जन्म 10 अक्टूबर, 1906 को हुआ । इन्होंने अंग्रेजी साहित्य में अपनी रचनायें लिखी है । इनकी रचनाओं में मालगुड़ी डेज प्रमुख है जिस पर धारावाहिक भी बना है । इनकी रचनाओं में मालगुड़ी नामक काल्पनिक शहर की प्रमुखता है । जिसमें स्वामी ऑड फ्रेंड्स, द वेंडर ऑफ़ स्वीट्स, द इंग्लिश टीचर, वेटिंग फॉर महात्मा आदि प्रमुख है ।

11 अक्टूबर - अमिताभ बच्चन, कलाकार: अभिनेता, फिल्म जगत ।

13 अक्टूबर - अशोक कुमार, कलाकार: अभिनेता, फिल्म जगत । 

14 अक्टूबर - गौतम गंभीर, खिलाड़ी: क्रिकेट । 

15 अक्टूबर - डॉ. ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम, वैज्ञानिक व पूर्व-राष्ट्रपति, अबुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को धनुषकोडी, तमिलनाडु में हुआ था । ये एक प्रमुख वैज्ञानिक थे । इसरो में इन्होंने परियोजना महानिर्देशक के पद पर रहते हुए रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी की निकट कक्षा में स्थापित किया । इन्होंने स्वदेशी तकनीकी से गाइडेड मिसाइल को डिज़ाइन किया । इनको मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है । इन्ही की देख-रेख में भारत ने 1998 में पोखरण में दूसरा सफल परमाणु परीक्षण किया । ये भारत के 11 वें राष्ट्रपति रहे । इनको भारत रत्न, पद्म-विभूषण, पद्म-भूषण आदि सम्मानों से सम्मानित किया गया है ।    

16 अक्टूबर - हेमा मालिनी, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत । 

17 अक्टूबर - अनिल कुंबले, खिलाड़ी: क्रिकेट । 

18 अक्टूबर - ओम पूरी, कलाकार: अभिनेता, फिल्म जगत । 

19 अक्टूबर - सन्नी देओल, कलाकार: अभिनेता, फिल्म जगत । 

20 अक्टूबर - वीरेंद्र सहवाग, खिलाड़ी: क्रिकेट । 

21 अक्टूबर - शम्मी कपूर, कलाकार: अभिनेता, फिल्म जगत । 

22 अक्टूबर - परिणीति चोपड़ा, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत । 

23 अक्टूबर 

प्रभाष राजू, कलाकार: अभिनेता दक्षिण भारतीय फिल्म जगत ।

सुनील भारती मित्तल, व्यवसायी, सुनील भारती मित्तल का जन्म 23 अक्टूबर, 1957 को लुधियाना, पंजाब में हुआ । ये भारत में टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के चेयरमैन है । वर्ष 2007 में इनको भारत सरकार द्वारा पद्म-भूषण प्रदान किया गया । 

24 अक्टूबर 

मल्लिका शेरावत, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत ।

बहादुर शाह जफ़र, मुग़ल शासक, बहादुर शाह - द्वितीय का जन्म 24 अक्टूबर, 1775 को हुआ था । ये भारत में अंतिम मुग़ल शासक थे । इन्होंने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का नेतत्व किया । युद्ध हार जाने के बाद इनको देश निकाला दे कर बर्मा भेज दिया । ये उर्दू भाषा के शायर थे । 

26 अक्टूबर 

असिन, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत । 

रवीना टंडन, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत ।

27 अक्टूबर - इरफ़ान पठान, खिलाड़ी: क्रिकेट । 

28 अक्टूबर 

इंद्रा नूयी, महिला व्यवसायी, इनका जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ । ये पेप्सिको कंपनी की सीईओ है । दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं में इनकी गिनती होती है । इनको संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की नागरिकता प्राप्त है । 2007 में भारत सरकार द्वारा व्यापर और उद्योग के क्षेत्र में इनको पद्म-भूषण दिया गया ।

अदिति राव हैदरी, कलाकार: अभिनेत्री, फिल्म जगत । 

30 अक्टूबर - होमी जे. भाभा, वैज्ञानिक, होमी जहाँगीर भाभा का जन्म 30 अक्टूबर, 1909 को मुम्बई में हुआ था । ये भारत में परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के जनक माने जाते है । इन्होंने ही सर्वप्रथम भारत में परमाणु कार्यक्रम की कल्पना की थी । इन्ही के नाम पर मुम्बई में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) का नाम रखा गया । 

31 अक्टूबर - सरदार वल्लभ भाई पटेल, स्वतन्त्रता सेनानी व राजनेता, इनका जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को नडियाद, गुजरात में हुआ था । इन्हें भारत का लौह पुरुष कहा जाता है क्योंकि इन्होंने कई देसी रियासतों को भारत में मिलाया इस प्रकार इनका भारत को एकीकृत करने में बड़ा योगदान रहा । ये स्वतंत्र भारत के प्रथम उप-प्रधानमंत्री और गृहमंत्री रहे । मरणोपरांत इन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया । 

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी । 

No comments:

Post a comment