06 October, 2016

अक्टूबर के कुछ महत्वपूर्ण दिन

National and International Days in October


नमस्ते, 
आज हम बात कर रहे है अक्टूबर में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण दिनों की जो अपना राष्ट्रीय या अंतराष्ट्रीय महत्व रखते है । इनमें से कई जानकारी सामान्य ज्ञान का विषय हो सकती है और आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आएगी । 

1 अक्टूबर, विश्व शाकाहारी दिवस, World Vegetarian Day


यह दिवस नार्थ अमेरिकन वेजीटेरियन सोसाइटी द्वारा 1 अक्टूबर, 1977 को मनाया गया और सन 1978 से विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाने लगा । इसका मकसद शाकाहारी भोजन की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है और शाकाहारी भोजन करने के फायदों को लोगों तक पहुँचाना है ।


2 अक्टूबर, गाँधी जयंती


महात्मा गाँधी के जन्मदिन को गाँधी जयंती के रूप में मनाया जाता है । इनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था । इन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए सत्य और अहिंसा का मार्ग अपनाया । इन्होंने कई आंदोलन जैसे चंपारण और खेड़ा में सत्याग्रह आंदोलन, असहयोग आंदोलन, नमक सत्याग्रह (डांडी मार्च ), भारत छोड़ो आंदोलन आदि आंदोलन चलाये । इन्होंने स्वदेशी अपनाओं, करो या मरो आदि नारे दिए ।

2 अक्टूबर, शास्त्री जयंती 


लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय, उत्तर प्रदेश में हुआ था । ये भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने । इन्होंने जय जवान- जय किसान का नारा दिया । शास्त्री जी को उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिए याद किया जाता है । मरणोपरान्त सन 1966 को इन्हें भारत रत्न से नवाजा गया ।

2 अक्टूबर, अंतराष्ट्रीय अहिंसा दिवस, International Day of Non-violence 


15 जून 2007 को सयुंक्त राष्ट्र में यह निर्णय लिया गया कि गाँधी जी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाए और उनके अहिंसा के सन्देश को विश्व भर में शिक्षा और लोग जागरूकता के द्वारा प्रसारित किया जाये ।

4 अक्टूबर, विश्व पशु दिवस, World Animal Day


पशु प्रेमियों द्वारा विश्व भर में पशुओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता के लिए हर साल 4 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस मनाया जाता है । इसका उद्देश्य बेजुबान पशुओं के प्रति लोगों की सोच को बदलना है ।

8 अक्टूबर, भारतीय वायुसेना दिवस, Indian Air Force Day


भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी । उस समय इसको रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था । आजादी के बाद इसका नाम भारतीय वायुसेना कर दिया गया ।  वायुसेना अध्यक्ष का पद एयर चीफ मार्शल का होता है जिसको चीफ ऑफ़ द एयर स्टाफ कहते है ।

9 अक्टूबर, विश्व डाक दिवस, World Post Day


विश्व डाक दिवस 1874 में स्थापित यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना के उपलक्ष्य में, 1969 को यूनिवर्सल पोस्टल कांग्रेस द्वारा टोक्यो, जापान में मनाया गया । इसका उद्देश्य लोगों और व्यापार के क्षेत्र में डाक सेवाओं की उपयोगिता के लिए जागरूकता फैलाना है ।

10 अक्टूबर, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, World Mental Health Day


वर्ष 1992 से यह मनाया जाता है । इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य को लेकर विश्व भर में जागरूकता फैलाना है । आजकल मानसिक बीमारियाँ विश्व भर में तेज़ी से फैलती जा रही है । इस ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने की जरूरत है जिससे कि वे इन बीमारियों से बच सके ।

15 अक्टूबर, Global Hand Washing Day


संसार भर में साबुन से हाथ धोने को लेकर जागरूकता फ़ैलाने के लिए यह मनाया जाता है । गन्दे हाथों से खाना खाने से कई बीमारियों का खतरा रहता है जिसमें डायरिया और इंफैक्शन प्रमुख है जिससे जान भी जा सकती है । इसलिए इसके माध्यम से लोगों में हाथ साबुन से धोने की आदतें विकसित की जा सके और साबुन के उपयोग का महत्व उन्हें पता चल सके जिससे कि वे रोगों आदि से बचे रहे ।

16 अक्टूबर, विश्व खाद्य दिवस, World Food Day 


16 अक्टूबर 1945 को सयुंक्त राष्ट्र में फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन की स्थापना की गयी और वर्ष 1979 से विश्व खाद्य दिवस मनाने का फैसला लिया गया । हर इंसान को खाना मिले यह उसका मूल अधिकार है इसको ध्यान में रखते हुये इसमें खाद्य सुरक्षा और पैदावार की ओर ध्यान दिया गया है । वर्ष 2016 में इसका मंत्र - जलवायु बदल रही है भोजन और कृषि को भी जरूर बदलना चाहिए है  (Climate is changing. Food and agriculture must too.) ।

20 अक्टूबर, विश्व सांख्यिकी दिवस, World Statistics Day


यह दिवस हर 5 वर्ष में मनाया जाता है । प्रथम विश्व सांख्यिकी दिवस 2010 में मनाया गया और दूसरा 2015 में मनाया गया । इसका उद्देश्य सांख्यिकी और सही आकड़ों से विश्व भर में विकास को गति देना है । वर्ष 2015 का मंत्र - Batter Data, Better Lives था ।

24 अक्टूबर, संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस, United Nations Day


दूसरे विश्व युद्ध के बाद ऐसे युद्धों को रोकने के लिए 1945 में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गयी । 24 अक्टूबर 1948 से संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया जाने लगा । इसका मुख्यालय मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में है । शुरुवात में इसमें 51 सदस्य देश थे । वर्तमान में 193 सदस्य देश हो गए है । सन 1971 में यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने इस दिन को इंटरनेशनल हॉलिडे भी घोषित किया । इसका काम अंतराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाये रखना, मानव अधिकारों की सुरक्षा करना, सतत विकास की ओर कार्य करना, अंतराष्ट्रीय नियमों को बनाये रखना, मानवीय सहायता प्रदान करना आदि है ।  

28 अक्टूबर, International Animation Day


फ्रेंच इन्वेंटर एमिली रेनॉड ने अपनी पहली पब्लिक एनीमेशन परफॉरमेंस, ग्रेवीन म्यूजियम पेरिस में 28 अक्टूबर, 1892 में अपने खुद के बनाये हुए ऑप्टिकल थिएटर में दी । वर्ष 2002 को ASIFA ने इस दिन को अंतराष्ट्रीय एनीमेशन दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया । इसका उद्देश्य एनीमेशन कला को प्रोत्साहित करना है जिससे कि विश्व भर में इस कला का विकास हो । 



No comments:

Post a comment