19 October, 2016

Microwave Oven Buying Guide | माइक्रोवेव ओवन बाइंग गाइड

Microwave Oven Buying Guide



माइक्रोवेव आजकल किचन की एक जरुरत बनते जा रहा है । आपको पॉपकॉर्न बनाना है, पिज़्ज़ा को फिर से गर्म करना है, खाना बनाना है, गर्म करना है, ग्रिल करना है, बेक करना है आप इसके द्वारा कर सकते है वो भी कम समय में और कम ऊर्जा खर्च किये हुए ।

ओवन एक चारों तरफ से घिरा हुआ इंसुलेटिंग चैम्बर होता है जिसका उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है अगर इसमें खाना पकाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया जाता है तो इसको माइक्रोवेव ओवन कहते है इसके अलावा गैस ओवन और इलेक्ट्रिक ओवन (OTG Oven-Toaster-Grill)  भी आते है । माइक्रोवेव विद्युत-चुम्बकीय तरंगें होती है जिनकी आवति 300 MHz से 300 GHz होती है । इन उच्च आवर्तियों का एक गुण होता है कि पानी, वसा और शुगर के अणुओं को उत्तेजित कर देते है जिसके वे कम्पन करने लगते है इस कम्पन के कारण उनमें हीट उत्पन होती है जिससे माइक्रोवेव ओवन में रखा खाना पकता है, गर्म होता है साथ ही प्लास्टिक, सिरेमिक्स, ग्लास आदि इस तरंग को अवशोषित नहीं करते है जिससे वे गर्म नहीं होते है और केवल इनमें रखा गया खाना ही गर्म होता है । मेटल के बने बर्तन इसमें प्रयोग नहीं किये जाते क्योंकि ये तरंगों को परावर्तित कर देते है । जिससे उनमें रखे खाने तक तरंगें नहीं पहुँचती जिससे वे नहीं पकते है और ओवन को भी क्षति पहुँचती है । माइक्रोवेव ओवन निम्न प्रकार के होते है -

माइक्रोवेव ओवन के प्रकार, Types of Microwave Oven


सोलो माइक्रोवेव ओवन,  Solo Microwave Oven


यह एक साधारण प्रकार का माइक्रोवेव होता है जिसमें हम खाना पका सकते है या फिर गर्म कर सकते है । लेकिन इसमें खाने को बेक और ग्रिल नहीं कर सकते है । कीमतों की बात करें तो इनकी कीमतें सस्ती होती है । 

ग्रिल माइक्रोवेव ओवन,  Grill Microwave Oven


इसमें माइक्रोवेव के साथ-साथ ग्रिल्लिंग का भी ऑप्शन होता है जिससे आप ग्रिल और रोस्ट कर सकते है इसमें ग्रिल के लिए एक ग्रिल प्लेट या मेटल रैक लगा होता है ।

कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन,  Convection Microwave Oven


इस प्रकार के माइक्रोवेव में एक फेन दिया होता है । जिससे की गर्म हवा चैम्बर के अंदर एक रूप से बहती रहती है । जो कि बेकिंग के लिए अच्छा होता है और आपको खाना अच्छे से रोस्ट, ब्राउन और ग्रिल करने में मदद मिलती है ।




माइक्रोवेव ओवन  खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान -


क्षमता,  Capacity of The Oven


माइक्रोवेव ओवन की क्षमता लीटर में मापी जाती है अपनी सुविधा और परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार आपको माइक्रोवेव लेना चाहिए । 20 से 30 लीटर क्षमता वाले माइक्रोवेव छोटे परिवार के लिए ठीक रहते है और अगर आपका परिवार बड़ा है तो आप अधिक क्षमता वाला माइक्रोवेव खरीद सकते है ।  

जगह,  Space you Have


माइक्रोवेव को सामान्यतः किचन में ही रखा जाता है इसलिए माइक्रोवेव लेने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपके किचन में उसे रखने की कितनी जगह है और इस हिसाब से आप माइक्रोवेव के साइज का निर्धारण करें ।

पावर,  Power


कम पावर वाला माइक्रोवेव लेने पर खाना बनाने में अधिक समय लगता है माइक्रोवेव सामान्यतः 600 से 1500 वाट पावर रेटिंग के बीच आते है । अगर आपको अधिक मात्रा में खाना बनाना है तो आपको अधिक पावर वाला माइक्रोवेव लेना चाहिए । 800 वाट से ऊपर के माइक्रोवेव सामान्यतः लेने चाहिए ।

बजट और उपयोग,  Budget and uses 


बजट एक ऐसा घटक है जो हर बात को प्रभावित करता है इसलिए आपको इस बात पर भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको माइक्रोवेव लेने की जरूरत क्यों है, क्या आप केवल उसमें खाना गर्म करना या पकाना चाहते है या आप उसमें बेक भी करना चाहते है या आपको ग्रिल की भी जरुरत है । इन सब पहलुओं पर गौर करने के बाद अपने बजट के अनुसार माइक्रोवेव ख़रीदना चाहिए । सोलो माइक्रोवेव सस्ते होते है ग्रिल माइक्रोवेव उनसे थोड़े महंगे और कंवेक्शन माइक्रोवेव उनसे महँगे ।


वार्रेंटी और सर्विसेज,  Warranty and After Sales services 


इस बात का भी ध्यान रखें की आप जिस कंपनी का माइक्रोवेव ओवन ले रहे है वो आपको कितने साल की वार्रेंटी दे रहे है । साधारणतः 3 से 5 साल की वार्रेंटी कंपनी द्वारा दी जाती है । साथ ही यह भी पता कर ले कि कंपनी की आपके शहर में आफ्टर सेल्स सर्विस कैसी है जिससे माइक्रोवेव खरीदने के बाद अगर उसमे कोई तकनिकी खराबी आती है तो कंपनी उसको जल्द से जल्द दूर करे । 



गुण,  Special Feature


Automatic Sensors 

यह टेक्नोलॉजी आपको बताती है कि खाना पूरी तरह से पक चुका है या नहीं । नये-नये माइक्रोवेव लेने पर आम दिक्कत यह आती है कि टाइमर को कितने समय के लिए सेट करना है इसके परिणाम स्वरूप खाना ओवरकुक हो जाता है या अंडरकुक रह जाता है । इस फ़ीचर से आपको टाइमर सेट करने की जरूरत नहीं पड़ती । सेंसर खाने की ह्यूमिडिटी और स्ट्रीम लेवल को चेक करता रहता है और जब खाना पक जाता है तो खुद ही ओवन को ऑफ कर देता है ।

Turntable

यह खाने को खुद-ब-खुद घुमाते रहने के काम आता है जिससे की खाना सभी तरफ से पूरी तरह से पक सके और अगर आप रोस्ट कर रहे है तो वह अच्छे से रोस्ट हो सके । 

Child Safety Locks

जब माइक्रोवेव ओवन में रखी डिशेस को निकाला जाता है तो वह अत्यधिक गर्म होती है इसलिए चाइल्ड सेफ्टी लॉक की आवश्यकता पड़ती है ताकि बच्चे उसके डोर को ना खोल सके । ऐसा नंबर कीपैड लॉक से किया जाता है । यह फ़ीचर चाइल्ड सेफ्टी के लिए उपयोगी फ़ीचर है ।

Shortcut Keys

इसमें आपको कुछ फंक्शन के लिए शॉर्टकट किज दी गयी होती है ये शॉर्टकट किज कॉमन रेसिपीज की आटोमेटिक सेटिंग्स होती है जैसे की पॉपकॉर्न के लिए, पिज़्ज़ा, ओटमील के लिए ।

Removable Racks 

इससे आप एक समय में एक से ज्यादा चीजें बना सकते है आप अपनी सुविधा के अनुसार रैक को हटा सकते है या जोड़ सकते है और अलग-अलग रैकों में अलग-अलग खाना बना सकते है ।  

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी जरूर पसंद आएगी और यह माइक्रोवेव ओवन ख़रीदने में आपके काम आएगी और अगर आपके पास कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट लिख कर हम से पूछ भी सकते है ।
धन्यवाद 

1 comment:

  1. Great post I would like to thank you for the efforts you have made in writing this interesting and knowledgeable article. TOP 10 BEST MICROWAVE OVEN IN INDIA

    ReplyDelete