27 September, 2016

Washing Machine Buying Guide वाशिंग मशीन बाइंग गाइड

Washing Machine Buying Guide




वाशिंग मशीन आज के युग में बहुत जरुरी सामान बन चुका है अब वो दिन गए जब हाथों से कपड़े धोए जाते थे । हाथों से कपड़े धोने में बहुत सारी मेहनत और समय लगता है और वाशिंग मशीन के उपयोग से उस काम के बोझ को कम किया जा सकता है । वस्तुतः वाशिंग मशीन एक कपड़े धोने की मशीन होती है जिसमें कपड़े धुलते और सूखते है । इससे कपड़े धोने का तरीका पूरी तरह बदल गया है । अगर आप भी वाशिंग मशीन खरीदने जा रहे है तो आइये सबसे पहले जानते है कि वाशिंग मशीन कितने प्रकार की होती है । 

वाशिंग मशीन के प्रकार 


1. टॉप लोड वाशिंग मशीन

2. फ्रंट लोड वाशिंग मशीन 


1. टॉप लोड वाशिंग मशीन 


इसमें वाशिंग मशीन के दरवाजा ऊपर की तरफ से खुलता है और कपड़े ऊपर से डाले जाते है । यह दो प्रकार की होती है- सेमी ऑटोमैटिक या फुल्ली ऑटोमैटिक ।

(i) सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन 

इसमें वाशिंग और डॉइंग के लिए दो अलग-अलग टब होते है । इसको सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन इसलिए कहा जाता है क्योंकि आपको कपडे वाशिंग टब में धोने के बाद हाथ से ड्रायर में डालने पड़ते है । ड्रायर वह जगह होती है जहाँ कपडे धोने के बाद सुखाये जाते है । सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन कीमतों के मामलें में सस्ती होती है । 

(ii) फुल्ली ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन

इसमें सिर्फ एक ही टब होता है जिसमें वाशिंग और डॉइंग होती है और कपड़े धुलने और सूखने के बाद निकाले जाते है । इसमें आप कपड़े डाले और प्रोग्राम सेट कर लीजिये और मशीन बाकी सारा काम खुद कर लेती है । मशीन खुद पहले वाश फिर डॉइंग का काम स्टेप बाई स्टेप कर लेती है । 

2. फ्रंट लोड वाशिंग मशीन 


इसका दरवाजा आगे की तरफ को खुलता है और कपड़े आगे से डाले जाते है । यह टॉप लोड वाशिंग मशीन के मुकाबले महॅंगी होती है । परंतु एनर्जी एफ़्फीसेंट होती है यानि कम पानी, कम बिजली खर्च करती है और अच्छे परिणाम देती है । इसमें सबसे ज्यादा एडवांस फीचर होते है लेकिन इसमें आप कपड़े धोने के बीच में और कपड़े नहीं डाल सकते है । यह फुल्ली ऑटोमैटिक होती है ।

वजन क्षमता के हिसाब से


इससे मतलब यह है कि आप एक बार में वाशिंग मशीन में कितने कपड़े धो सकते है । इसमें 3 kg से लेकर 12 kg क्षमता के हिसाब से वाशिंग मशीन घरेलु उपयोग के लिए उपलब्ध है ।




वाशिंग मशीन ख़रीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 


क्षमता - धुलने वाले कपड़े 

इस बात का ध्यान रखे की आपको कितने कपड़े धोने है । आपका परिवार छोटा है या बड़ा है इस हिसाब से धुलने वाले कपड़ो की संख्या भी घटेंगी या बढ़ेगी और अगर आप हैवी कपड़े जैसे चादर, कवर आदि भी धोना चाहते है । तो आपको ये जानना जरुरी है की कितने लोड क्षमता वाली वाशिंग मशीन आपने ख़रीदनी चाहिए । इसमें 3 से 12 kg लोड क्षमता के हिसाब से वाशिंग मशीन उपलब्ध है । 5 kg से 6 kg तक की वाशिंग मशीन अकेले इंसान के लिए ठीक रहती है । 7 - 8 kg एक छोटे परिवार के लिए ठीक रहती है । और अगर बड़ा परिवार है तो 9 से 12 kg तक की वाशिंग मशीन ले सकते है । इसलिए आपको वाशिंग मशीन खरीदने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए । 

जगह 

वाशिंग मशीन तो लेना चाहते है पर आपके पास उसको रखने की जगह नहीं है । इन बातों का ध्यान आपको पहले ही रख लेना चाहिए की आपके पास जगह कितनी है । सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन को रखने के लिए अधिक जगह ही आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इसमें दो अलग-अलग टब होते है जिससे इसका साइज बढ़ जाता है । वही फुल्ली ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन को कम जगह की जरुरत पड़ती है । फ्रंट लोड वाशिंग मशीन का दरवाजा आगे की ओर को खुलता है इसलिए इसमे आपको आगे की तरफ खुली जगह की आवश्यकता होती है । 

स्पिन साइकिल 

आपकी वाशिंग मशीन कितनी क्षमता से घूमती है यह मान आपको RPM (Revolutions per minute) (घूर्णन प्रति मिनट ) में लिखा हुआ मिल जायेगा । सामान्यतः 600 से 1800 RPM के मध्य वाशिंग मशीन उपलब्ध होती है । माना जाता है जितना ज्यादा RPM होगा उतनी अच्छी वाशिंग मशीन की कपड़े धोने की क्षमता होगी । 

शोर और कम्पन Noise and Vibration 

कई बार वाशिंग मशीन लेने के बाद उपभोक्ता को ये शिकायत रहती है कि यह शोर बहुत करती है या इसमें कम्पन बहुत होता है । कई बार यह किसी खराबी की वजह से हो सकता है परंतु आजकल कंपनी इस और भी ध्यान देती है और नॉइज़ का विवरण लिख कर देती है आपको कम db नॉइज़ वाली वाशिंग मशीन ख़रीदनी चाहिए इसी तरह कम कम्पन डिज़ाइन वाली वाशिंग मशीन भी आती है ।  इसलिए आप वाशिंग मशीन लेने से पहले इस तरफ भी जरूर ध्यान दे । 

ऊर्जा संरक्षण Energy Efficiency

आजकल बाजार में ऐसी वाशिंग मशीन आती है जो कम बिजली यूज़ करती है कम पानी और डिटर्जेंट यूज़ करती है । आप वाशिंग मशीन की स्टार पावर रेटिंग भी देख सकते है । फ्रंट लोड वाशिंग मशीन सबसे कम पानी और बिजली का उपयोग करती है । 

बजट Pricing

बजट भी एक महत्वपूर्ण बिन्दु होता है कोई भी सामान ख़रीदने से पहले । सेमी ऑटोमैटिक सबसे सस्ती होती है और फ्रंट लोड वाशिंग मशीन सबसे महँगी । अपने बजट के अनुसार वाशिंग मशीन का चुनाव करें और इस बात का ध्यान भी रखे की उस बजट पर आपके पास क्या - क्या विकल्प है ।

वारंटी After Sales Services and Warranty 

इस बात पर भी ध्यान दे कि कंपनी आपको आफ्टर सेल्स क्या क्या सर्विस दे रही है और आपको कितने समय की वारंटी कंपनी द्वारा दी जा रही है । यह भी पता कर लें  कि किस कंपनी की आफ्टर सेल्स, सर्विस अच्छी है ।  

स्पेशल फीचर 

कंपनी अलग अलग फीचर के साथ ग्राहकों को सुविधाएं देती है जिनमें ऑटोमैटिक डिस्पेंसर्स ( जिसमें आप एक बार में डिटर्जेंट भर देते है और मशीन खुद-ब-खुद लोड या कपड़ो के भार के अनुसार डिटर्जेंट यूज़ करती जाती है और आपको बचे हुए का विवरण भी देती है ) , एयर ड्रायर, एंटी-वाइब्रेशन डिज़ाइन, डिले टाइमर, ऑटो-रीस्टार्ट, स्मार्ट रिंस, फजी लॉजिक आदि बहुत सारे ऑप्शन देती है । आप इनके बारे में भी ख़रीदते समय जानकारी जरूर मांगे ।      

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी जरूर पसंद आएगी और यह वाशिंग मशीन ख़रीदने में आपके काम आएगी और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट लिख कर हम से पूछ भी सकते है ।




1 comment: