29 July, 2016

कैसे कैसे झूठ


नमस्ते दोस्तों,
                  इस लेख को पढ़ने से पहले मैं ये बता दूँ ये जरुरी नहीं की आपने ये झूठ बोले ही होंगे या आप सच नहीं बोलते । ये शीर्षक उन झूठो पर है जो अक्सर इंसान बोल जाता है और शायद आप इनको झूठ मानने से भी इनकार कर दे । तो आईये शुरू करते है 

10 झूठ जो अक्सर लोग बोलते है 


1. पहला झूठ तो एक जग जाहिर झूठ है और शायद अभी तक आपने पहचान भी लिया हो । और वो ये है कि मैं कभी झूठ नहीं बोलता । अक्सर इन्सान इस बात की गवाही देता रहता है कि वह झूठ नहीं बोलता । हो सकता है वह सच बोल रहा हो पर ऐसे व्यक्ति गिने चुने ही होते है जिन्होंने कभी झूठ न बोला हो । 

झूठ समय को लेकर 


हम अक्सर समय को लेकर झूठ बोलते रहते है और शायद समय का अंतराल अलग-अलग हो सकता है 

2. बस 5 मिनट और- याद आया आपको, ये डायलॉग आपने कहाँ सुना । जी हाँ बचपन में आपने ही शायद ये डायलॉग डिलीवरी की हो । मैंने तो इसका भरपूर इस्तेमाल किया । जब बचपन में घर वाले सुबह जगाते थे तो मैं हमेशा यही कहता था और इस तरह एक से डेढ़ घण्टे की नींद और निकाल लेता था । सिर्फ बचपन में ही नहीं, अन्य जगह भी ये डायलॉग बोला जाता है जैसे 5 मिनट में चलते है, या 5 मिनट में तैयार होकर आता हूँ  । 

3. बस 10 मिनट- बस 10 मिनट में  पहुँच रहा हूँ आपको कही जाना है जहाँ आपको पहुँचने में देर हो गई या आप अभी घर से निकले ही नहीं हैं और अचानक आपका फ़ोन बज जाता है तो आप क्या बोलेंगें, ये आप ख़ुद ही यह विचार कर ले । और अंत में आप वहाँ 2-3 घण्टे बाद पहुँचते है ।  

4. समय ही नहीं मिलता-  हो सकता है आप सच में बहुत व्यस्त जिंदगी जी रहे है पर ये सच नहीं आपको समय नहीं मिलता । मान लीजिए आप कुछ नया सीखने की कब से सोच कर रहे लेकिन समय की वजह से कर नहीं पा रहे है । याद रखे कोई भी काम आपकी इच्छा शक्ति पर निर्भर करता है न की समय पर । और इच्छा शक्ति हो तो समय ख़ुद-ब-खुद निकल आता है । 



5. पैसे नहीं है- यह झूठ अलग-अलग अवसरों पर, अलग-अलग लोगो से बोला जाता है पैसे तो इंसान के पास होते है पर शायद मांगने वाला व्यक्ति भरोसे के लायक नहीं है या फिर उसने पिछला उधार नहीं चुकाया है । ये भी हो सकता है आप चाहते हो की वो पैसे खर्च करे । 

6. कैसा लग रहा हूँ मैं- जब ये सवालः पूछा जाता है तो अक्सर झूठ बोलना ही पड़ता है और हाँ यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपको सामने वाले से कितना लगाव है या आप उसको हर्ट नहीं करना चाहते । मान लिजिये आपका मित्र शॉपिंग करके आया है और आपसे पूछता है, ये कपडे मुझ पर कैसे लग रहे है तब बोलना ही पड़ता है अच्छे लग रहे है । ख़राब बोलने का तो सवाल ही नहीं उठता । और अगर बोल दिया ठीक है, तो याद रखे आप पर सवालों की बौछार होने वाली है  । 

खुद से बोले जाने वाले झूठ 


7. मुझे झूठ से सख्त नफरत है- जी हाँ ये सच है लोगो को झूठ से सख्त नफरत होती है और उन्हें किसी के झूठ बोलने पर गुस्सा भी बहुत आता है । लेकिन अक्सर हमको दुसरो के झूठ बोलने से नफरत होती है अपने झूठ बोलने से नहीं । 

8. मुझसे नहीं हो सकता- किसी काम को शुरू करने से पहले ही हार मान लेना, ये आपके दिमाग के द्वारा आपसे बोला गया सबसे बड़ा झूठ होता है अक्सर दिमाग किसी काम को करने से पहले ही ना नुकुर करने लगता है और आप उस काम को करने की कोशिश तक नहीं करते । हाँ ये जरूर है की दुनिया के सारे काम आप नहीं कर सकते । पर कोशिश न करना भी ठीक नहीं । 

9. जान कर भी अन्ज़ान बनना - कही बार कुछ बातें हमको पहले से पता चल जाती है और बाद में हमको कोई ये बातें बताता है तो अक्सर लोग कहते है अच्छा मुझे तो पता ही नहीं था, कब हुआ, कैसे हुआ, अच्छा हुआ तुमने बता दिया, नहीं तो मुझे तो पता ही नहीं चलता । 

10. झूठी तारीफ करना - क्या गाते हो यार, मस्त लग रहे हो......... झूठी तारीफ करने की बहुत सारी वजह हो सकती है और कई बार तो दूसरे को चढ़ाने के लिए भी झूठी तारीफो का सहारा लोग लेते है और बाद में हँसी उड़ाते है । और कई बार अपना काम निकलने के लिए भी लोग झूठी तारीफों का सराहा लेते है । 

अंत में झूठ तो कई तरह के बोले जाते है पर यहाँ पर मैंने व्यहारिक झूठो पर चर्चा की है । फिर भी ये बोलूंगा झूठ बोलना अच्छी बात नहीं है अतः सच बोलना शुरू करे, परन्तु कटु सत्य बोलने से भी थोड़ा परहेज करे । या फिर आप मेरी तरह कभी झूठ न बोले । क्योंकि मैं कभी झूठ नहीं बोलता । 

आशा करता हूँ आपको मेरा ये लेख जरूर पसंद आया होगा और आप अपनी राय मुझको कमेंट करके जरूर बताएंगे । साथ ही कोई व्यहारिक झूठ रह गया हो तो आप मुझको जरूर बताये । 


अंत में, अगर आप अक्सर Amazon India से ऑनलाइन शॉपिंग करते है | तो आप नीचे दिए गए लिंक से भी कुछ खरीद सकते हैं -  https://amzn.to/3aVkZ2n

धन्यवाद 




No comments:

Post a Comment