13 September, 2016

अकेलापन

आज कल की इस भाग-दौड़ वाली जीवन शैली में अक्सर न चाहते हुए भी हम अकेलेपन के शिकार हो जाते है यूँ तो हम अपने सम्बन्धियों और मित्रों से सोशल मीडिया में जुड़े रहते है और हमेशा संपर्क में भी रहते है परंतु फिर भी इस वर्चुअल वर्ल्ड के जुड़ाव के बावजूद हममें से कई लोग अकेलेपन का अनुभव करते है । इस अकेलेपन के कई कारण हो सकते है -

अकेलेपन के कारण

1. परिस्थितियों की वजह से - जैसे की समय की कमी, अत्यधिक काम का बोझ  । 

2. जीवन में असफलता के कारण । 

3. कई बार जानबूझ कर खुद को सबसे अलग कर लेना । 

4. पारिवारिक झगड़ों की वजह से । 

5. बेरोजगारी के कारण । 

6. किसी अपने को खो देने की वजह से या किसी प्रिय का वियोग । 

अकेलेपन से नुकसान 

1. इंसान तनाव, अवसाद से घिर जाता है । 

2. अकेलापन मानसिक रूप से बीमार बनाता है । 

3. इससे व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है ।

4. यह आपको लोगों और समाज से दूर कर देता है ।

5. आप चिड़चिड़े, उदास, दुःखी रहने लगते है आप आत्मघाती भी बन सकते है ।  

6. अनिद्रा के शिकार हो सकते है जिससे आप हमेशा थके- थके और आलसी हो सकते है ।

7. आप मोटापे के शिकार हो सकते है ।  


कैसे दूर करें अकेलेपन को 


1. परिवार और मित्र- अकेलेपन को दूर करने का पहला उपाय परिवार और मित्र लोग ही है । अपने परिवार और मित्रों के साथ वक्त निकाल कर समय व्यतीत करें । अगर यह सम्भव नहीं तो कम से कम उनसे बात करें सिर्फ टेक्स्ट मैसेज भेज कर काम नहीं चलेगा । 

2. अकेलेपन का कारण- उन कारणों का पता लगाये जो आपको अकेलेपन की ओर धकेलती हो । मोबाइल फ़ोन को कम्युनिकेशन के लिए विकसित किया गया था । परंतु आज बहुत से लोग मोबाइल में इस तरह डूब जाते है कि वे खुद अपने आप को सबसे अकेला कर लेते है । इसलिए उन कारणों को जानना जरुरी है जो आपको सबसे दूर करते है । 

3. कुछ नया सीखे- आप कोई नयी भाषा सीख सकते है या कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीख सकते है । या फिर कोई नयी हॉबी या स्किल्स सीख सकते है ।  ये भी आपके अकेलेपन को दूर करने में मदद करेंगें ।  

4. एक्सरसाइज करें- वैसे तो एक्सरसाइज करने से आपका अकेलापन दूर नहीं होगा परंतु  अगर आप अकेलेपन के शिकार हो चुके है तो ये आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सही बनाये रखने में मदद करेंगें । इसके अलावा आप डांसिंग भी कर सकते है । 

5. यात्रा- यात्रा करने से नये- नये अनुभव प्राप्त होते है और विभिन्न स्थानों पर जाने से एक नया जोश और फुर्ती आ जाती है और आप नये- नये लोगों से मिलते है उनसे बात करते है, जिससे आपका अकेलेपन दूर हो सकता है । 

6. नशे से दूर रहे- अकेलापन होने पर नशे की ओर आकर्षित न हो । नशा कभी भी इंसान का अकेलापन नहीं मिटाता । ये आदतें आपको अकेलेपन से निकालने के बजाय आपको नशे का आदी बना देंगी । 

7. पालतू जानवर- अगर आप किसी कारण वश परिवार और मित्रों के साथ समय व्यतीत नहीं कर पा रहे है तो कोई पालतू जानवर पाल ले । वह आपकी अकेलेपन से निकलने में बहुत सहायता करेगा क्योंकि आपको उसका हमेशा ध्यान रखना पड़ेगा जिससे आपका ध्यान आपके अकेलपन से दूर हो जायेगा और आपको उससे बहुत प्यार भी मिलेगा ।

8. सामाजिक गतिविधियाँ- आप अपने जगह की अलग- अलग सामाजिक गतिविधियों में भाग ले सकते है । या फिर कोई सामाजिक कार्य और सेवा कर सकते है । 



इन्हें भी पढ़े -          सुबह का नाश्ता कितना जरुरी


  

No comments:

Post a comment