02 August, 2016

अगस्त के कुछ महत्वपूर्ण दिन

नमस्ते दोस्तों, 
आज हम बात कर रहे है अगस्त के महीने में आने वाले ख़ास दिनों के बारे में, जो अपना राष्ट्रीय या अंतराष्ट्रीय महत्व रखते है । इनमें से कई जानकरी सामान्य ज्ञान का विषय हो सकती है और आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आएगी । 

6 अगस्त, Hiroshima Day

इस दिन 6 अगस्त 1945 को पहला परमाणु बम विस्फोट किया गया । जो कि अमेरिकी B-29 बमवर्षक द्वारा हिरोशिमा, जापान पर गिराया गया । जिसमें लाखो के करीब जाने गई ।  

7 अगस्त, FriendShip Day

फ्रेंडशिप डे अगस्त के महीने में आने वाले पहले रविवार को मनाया जाता है । इस साल पहला रविवार 7 अगस्त को पड़ रहा है । कहते है दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता होता है जो इन्सान खुद बनाता है । हम सभी के जीवन में दोस्तों की ख़ास जगह होती है । आप भी इस दिन को अपने ख़ास दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करियेगा । 

8 अगस्त, Quit India Movement Day

8 अगस्त 1942 को अखिल भारतीय काँग्रेस महासमिति की बैठक में रात को गाँधी जी ने भारतीयों को 'करो या मरो' का नारा दिया और अंग्रेज़ो "भारत छोड़ो" प्रस्ताव पारित किया गया । अगले दिन 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन ने प्रचण्ड रूप ले लिया । इसलिए इसकी तारीख को लेकर भी असमंजश मिलता है कही 8 या 9 लिखी होती है । 

12 अगस्त, International Youth Day

यूथ दिवस पहली बार 2001 को मनाया गया । यह एक मौका है सरकार और यूथ के मध्य, की वे यूथ की समस्या को जान सके । इस दिन वर्कशॉप, कल्चरल इवेन्ट, सरकारी संस्थाओं और युवा वर्ग के मध्य ऑर्गनाइज़ किये जाते है । 

13 अगस्त, International Lefthanders Day

दुनिया में ज्यादातर राईट हैंडेड लोग रहते है । जिस कारण बहुत सारी सुविधाएँ इस प्रकार बनायी जाती है कि राईट हैंड का इस्तेमाल करने वालो को आसानी हो । परन्तु कई बार लेफ्ट हैण्ड का यूज़ करने वालो को इससे परेशानी होती है । इसलिए लेफ्टहैंडर डे मनाया जाता है ताकि लोगो का ध्यान उन परेशानियों पर जाये । और वे इसका ध्यान रख कर चीजों का निर्माण करे । एक समस्या जो आपने देखी होगी अपने कंप्यूटर के माउस को लेकर । हम हमेशा उसको अपने दायीं तरफ ही रखते है और बायें हाथ वाले को उस माउस यूज़ करने में परेशानी होती है ।



15 अगस्त, Independence Day

भारतीय स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है । 15 अगस्त, 1947 को देश आजाद हुआ था और हमने ब्रिटिश शासन से आजादी पाई थी । इस बार  हम अपना 70 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे । 

18 अगस्त, Raksha Bandhan

रक्षा बन्धन भाई और बहिन के त्यौहार का प्रतीक है । इस दिन बहिनें भाइयों को राखी बांधती है । भाई उन्हें रक्षा का वचन देते है और उपहार भी देते है । 

19 अगस्त, World Photography Day

इस दुनिया में हर समय कोई न कोई फोटो खिंच रहा होता है । आजकल तो सेल्फी का जमाना है । फिर क्यों नहीं एक वर्ल्ड फोटोग्राफी डे सेलिब्रेट होना चाहिए । इसलिए 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है । आपको भी अगर फोटो खीचने का शौक है तो आप भी जरूर मनाये । 

20 अगस्त, Sadbhavana Day

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के जन्मदिन के अवसर को सदभावना दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसे समरसता दिवस के नाम से भी जाना जाता है । इसका मकसद दुसरो के लिए अच्छी भावना रखना है । 

25 अगस्त, Janmashtami

भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है । इस दिन व्रत आदि रख कर भगवान की सेवा एवं भोग आदि लगाया जाता है । 

29 अगस्त, National Sports Day of India

भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद्र के जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है । विभिन्न खेलो का आयोजन कर इस दिन विजेताओं को पुरुस्कार वितरित किया जाता है तथा खेल पुरुस्कार भी प्रदान किये जाते है ।  

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी । और अगर कोई विशेष दिन छूट गया होगा तो आप मुझे जरूर बताएंगे । 
धन्यवाद 
आपके कमेंट का इंतज़ार रहेगा 



No comments:

Post a Comment