07 August, 2016

विश्वास या अन्धविश्वास

नमस्ते दोस्तों,
आज मैं आपके साथ विश्वास और अन्धविश्वास पर एक विचार साझा कर रहा हूँ इन दोनों के बीच एक पतली सी रेखा होती है जिससे फर्क करना नामुंकिन हो जाता है । फिर भी ये आप पर निर्भर करता है की आप इनमें से किसको विश्वास मानते है और किसको अन्धविश्वास । 

बिल्ली अगर रास्ता काट जाए 


बिल्ली का रास्ता काटना लोग बहुत अशुभ मानते है । जब बिल्ली रास्ता काट जाये तो लोग वही रुक जाते है और उस रास्ते से पहले किसी और के गुजरने का इंतज़ार करते है फिर उस रास्ते से गुजरते है । और अगर काली बिल्ली रास्ता काट जाये, फिर तो खेर नहीं । लोग अपना रास्ता ही बदल देते है या वापिस चले जाते है । मैं तो जब बचपन में बिल्ली रास्ता काट जाती थी और स्कूल जाने में देर हो रही होती थी तो उस रास्ते पर थूक कर आगे जाया करता था आखिर कब तक किसी और के रास्ते से गुजरने का इंतज़ार करता । 

छीक आ जाये 


आप कोई काम शुरू कर रहे है और कोई छीक दे, तो लोग इसको बड़ा अपशकुन मानते है । वो ये सोचते है अब तो हमारा काम बिगड़ गया । और कई बार यह कहा जाता है कि अगर  2 बार छीक दे तो सब ठीक हो जाता है । फिर तो लोगो को आपके दुबारा छीकने का इंतज़ार रहता है । और हाँ अगर आपको ज़ुखाम लगा हो तो इसमें आपकी क्या गलती ।

नजर उतारना 


    नींबू मिर्च लगाना 


अक्सर घरों में, दुकान में, गाड़ी में लोग मिर्च और नींबू लटका कर घूमते है । और यह मानते है कि इससे नजर नहीं लगती है, भूत-प्रेत, नकारात्मकता नहीं रहती तथा बुरी आत्माएँ नहीं आती है मान लीजिये आपने दुकान खोल रखी है फिर तो सब तरह के लोग अच्छी या बुरी आत्मा वाले आपके वहाँ आएंगे ही । 

    नजर न लग जाये


आपको नजर न लग जाये इसके लिए भी लोग कई तरह के उपाय करते है कई तरह के ताबीज़ पहनते है और अगर नजर लग गयी हो तो कई तरह के टोटके करते है हमारे यहाँ तो राई, मिर्च, और नमक मिलाकर सिर पर घुमाकर फिर उसको जला देते है । कहते है छोटे बच्चों को नजर जल्दी लगती है लोग अक्सर अपने छोटे बच्चों को नजर से बचाने के लिए काज़ल का काला टीका जरूर लगाते है । 

टोकना 


अक्सर जब आप घर से  निकल रहे हो और कोई आपको पीछे से  टोक दे तो इसको अशुभ माना जाता है और कई बार जब कोई घर से निकल रहा होता है तो उससे ये पूछने को लोग मना करते है कि "कहाँ जा रहे हो" हमारे वहाँ भी इसकी मनाही है कि "कहाँ जा रहे हो" अगर जानना ज्यादा जरुरी हो तो आप यह पूछ सकते हो कि कितनी दूर जा रहे हो ।  



दही खा कर घर से निकलना 


आप कोई नया काम कर रहे हो या आज आपकी लाइफ का कोई महत्वपूर्ण दिन हो तो दही खा कर घर से निकले आपका दिन शुभ होगा या आपका वह काम बन जायेगा । ऐसा लोग अक्सर कहते है अब यह सच है या नहीं ये तो भगवान ही जाने । और अगर आपका काम न बना तो आप किसको कोसोगे किस्मत को या दही को । 

काँच का टूटना 


ये तो आपने बहुत बार फिल्मों और नाटकों में देखा ही होगा कि कोई शीशा टूट जाता है या किसी फोटो का काँच टूट जाये तो उस इंसान की जान को खतरा होता है । अक्सर घरों में भी काँच टूटने  को अशुभ माना जाता है । 

टूटे शीशे में चेहरा देखना 


टूटे शीशे में चेहरा देखना अच्छा नहीं माना जाता । और कहा ये जाता है कि इससे इंसान का भाग्य उसका साथ नहीं देता मैं तो सलाह दूँगा नया ले आओ यार । 

रात को नाखून, दाढ़ी बनाना 


बहुत बार शाम ढलने के बाद नाख़ून काटने, दाढ़ी बनाने या बाल काटने को मना किया जाता है और इसको उस इंसान के लिए अशुभ भी माना जाता है । 

रात को झाड़ू लगाना 


रात को घरों में झाड़ू लगाने को प्रतिबंधित किया जाता है और कहा ये जाता है यह काम सुबह  और दिन के होते है इन्हें उसी समय ही करने चाहिए । रात को, शाम को झाड़ू लगाने से घर की लक्ष्मी चले जाती है ।  

घर के अंदर छाता खोलना 


बचपन में घर के अंदर छतरी खोलने को घर वाले मना करते थे और डांटते भी थे । इसको भी बहुत लोग अशुभ मानते है । वैसे मुझे लगता है यह मनाही इसलिए होती है क्योंकि खेल खेल में छतरी ख़राब न हो जाये या टूट न जाये । या फिर यह मूर्खता का प्रतीक न बन जाये की घर के अंदर छतरी खोल के बैठा है । 

1 रूपया बड़ा कर उपहार देना  


अकसर ये देखा जाता है कि लोग उपहार आदि में दिये जाने वाले पैसे को 1 रूपया बढ़ा कर देते है जैसे की 101, 251, 501, 551, 1001 रूपया आदि । और शायद लोग ऐसा करना शुभ भी मानते है । एक दिलचस्प बात ये भी है की पैसे देते समय तो लोग 1 रुपया बढ़ा कर देते है और ज्यादातर कम्पनियाँ 1 रूपया घटा कर सामान बेचा करती है । 

अंत में बस यही कहूँगा कि अगर आप इनमें से कोई काम अपने विश्वास से कर रहे है तो करे । मेरा मकसद आपके विश्वास को तोडना नहीं है इसलिए मैंने इसका शीर्षक विश्वास या अंधविश्वास रखा ना कि सिर्फ अंधविश्वास । और ये भी बता दूँ इनमें से कई काम मैं नहीं करता और कुछ को मुझे मानना पड़ता है । इससे यही निष्कर्ष निकलता है कि ये आप पर निर्भर करता है कि आप किसे विश्वास माने और किसे अंधविश्वास । कमेंट लिख कर हमें भी जरूर बताये । 
धन्यवाद 
आपके कमेंट का इंतज़ार रहेगा  


No comments:

Post a Comment