03 September, 2016

सितम्बर के कुछ महत्वपूर्ण दिन

आज हम बात कर रहे है सितम्बर में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण दिनों की जो अपना राष्ट्रीय या अंतराष्ट्रीय महत्व रखते है । इनमें से कई जानकारी सामान्य ज्ञान का विषय हो सकती है और आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आएगी ।

5 सितम्बर, Teacher's Day 


हमारे देश में शिक्षक दिवस, देश के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है  । राजनीति में आने से पूर्व वे शिक्षक थे । हमारे देश में गुरु को भगवान से भी ज्यादा पूजनीय माना जाता है । शिक्षक दिवस ऐसे ही शिक्षकों का आभार प्रकट करने का तरीका है । 

8 सितम्बर, International Literacy Day


विश्व साक्षरता दिवस, विश्व भर में साक्षरता की अहमियत तथा साक्षरता के द्वारा लोगो के उत्थान के लिए मनाया जाता है । विश्व भर में अभी भी बहुत से लोग शिक्षित नहीं है या उनमें कौशल की कमी है । 

14 सितम्बर, Hindi Day


हिन्दी दिवस हर साल 14 सितम्बर को मनाया जाता है । इस दिन काव्य सम्मेलन, कवि गोष्ठी आदि का आयोजन किया जाता है और हिंदी के क्षेत्र में काम करने के लिए राजभाषा गौरव पुरुस्कार, राजभाषा कीर्ति पुरुस्कार आदि पुरुस्कार भी दिए जाते है ।


16 सितम्बर, World Ozone Day


1994 में यू एन जनरल असेंबली में 16 सितम्बर से विश्व ओजोन दिवस मनाने का निर्णय लिया । जिससे की ओजोन की घटती परत के बारे में लोगो को जागरूक किया जा सके । ओजोन परत हमें सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से बचती है । 

21 सितम्बर, International Day of Peace


विश्व शान्ति दिवस, विश्व भर के देशों में शान्ति स्थापित करने के लिए मनाया जाता है ।  आज कल के युग में जहाँ हमेशा युद्ध के हालात बने रहते है और आधुनिक हथियारों की होड़ लगी हुई है । ऐसे में विश्व शांति की परम आवश्यकता बनी हुई है । 

26 सितम्बर, World Environmental Health Day


इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ एनवायर्नमेंटल हेल्थ (IFEH) के द्वारा हर साल 26  सितम्बर को यह दिवस मनाया जाता है । हर वर्ष यह एक विशेष मुद्दे पर कार्य करता है । वर्ष 2016 में इसका विषय तम्बाकू नियंत्रण है । 

27 सितम्बर, World Tourism Day


विश्व पर्यटन दिवस, विश्व भर में पर्यटन के महत्व को दर्शाने के लिए मनाया जाता है । जिससे की लोग किसी देश के सामाजिक, आर्थिक, भौगोलिक और सांस्कृतिक पहलू से रूबरू हो ।      



        

No comments:

Post a Comment